आज सोने की कीमतों में भाड़ी गिरावट, चांदी भी बदली रंग, जानें अपने शहर के दाम

Silver vs Gold price Today: इस शादी के सीजन में ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है जहां सोने के दाम में पिछले 17 जुलाई को कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी जो सोने के साथ-साथ चांदी भी अपना तेवर दिखा रही थी वही आपको बता दे की आज इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी रेट के अनुसार आपको बता दें कि मंगलवार को 7339 पर चला गया था।

Silver vs Gold price Today In India (सोना का भाव आज का) 21 July 2024:

जानकारी के मुताबिक आपको बताने की पिछले शुक्रवार को ही सोनी खरीदने वाले ग्राहकों के लिए थोड़ा सा असर सोने के भाव में दिया था वहीं चांदी के भाव में गिरावट भी दर्ज किया गया

जानकारी के मुताबिक आपको बता दे इंडिया ने बोलियां एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अधिकारीक वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को सोना 74065 रुपए पहुंच गया था वही चांदी का रेट 93014 रुपया किलो रेट घट कर हो गया था तो आईए जानते हैं अलग-अलग शहर में सोने चांदी की कीमत।

आज का सोने-चांदी का भाव

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सोने चांदी के भाव में काफी ज्यादा उतार चढ़ाव देखने को मिली है वही यह जानकारी आपको इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के आधिकारिक वेबसाइट ibjarates.com पर मिलेगी ।

आज का सोने-चांदी का भाव कुछ इस प्रकार है:-(Gold, Silver Rate Today in Hindi)

22 कैरेट, 24 कैरेट, 18 कैरेट सोना का भाव कुछ इस प्रकार है? (Aaj ka Gold Price Kya Hai) | City wise Gold Price (प्रति 1 ग्राम)

सोने का हॉलमार्क कैसे चेक करें?

अलग-अलग हॉलमार्क सोना खरीदते हैं तो आपको अलग-अलग कैरेट के अंक भिन्न-भिन्न दिखाई देती है जिसमें आपको बता दे की मसाला 24 कैरेट के सोने पर आपको 999 वही 23 कैरेट के सोने पर आपको 998 अंक देखने को मिलेगी

वहीं 22 कैरेट का सोना आप खरीदते हैं तो उसे पर 916 और 21 कैरेट के सोने पर 875 के अलावा 18 कैरेट सोने पर 750 लिखा हुआ रहता है जिससे यह प्रमाण होता है कि हॉलमार्क सोना है या नहीं और इस पर कोई शक भी नहीं रहता है

इसके अलावा आपको बता देंगे जेवर को आप चेक करने के लिए चाहते हैं जैसे 22 कैरेट का है तो आपको सबसे पहले क्या करना है वह आप यह जानकारी ले ले कि आपको 22 को 24 से पहला भाग दे दे उसके बाद 100 से गुना कर दें।

आज का चांदी का भाव

सोमवार को चांदी का भाव 91555 रुपए/किलो रहा है।

जानिए क्या होता है गोल्ड हॉलमार्क

24 कैरेट का सोना हम खरीदने के लिए जाते हैं तो आपको बता दें कि 24 कैरेट का जेवर नहीं मिलता है जबकि हमें 22 कैरेट का ही सोना बाजार में उपलब्ध होती है जिसमें बात करें शुद्ध सोने की प्रतिशत तो अकाउंट में प्रतिशत शुद्ध सोना पाया जाता है

22 कैरेट में वही जानकारी के लिए आपको बता दें कि इसमें मिलावट भी किया जाता है जिसमें 89 या 90% शुद्ध सोना को ही 22 कैरेट का सोना बात कर बाजार में भेज दिया जाता है इसके अलावा जब आपको जेवर खरीदते हैं तो आपको हॉलमार्क के बारे में आवश्यक जानकारी होना चाहिए क्योंकि हॉलमार्क 375 रहता है तो इसका मतलब हुआ गोल्ड 37.5% शुद्ध सोना है।

अगर हॉलमार्क 585 है, तो यह सोना 58.5 प्रतिशत शुद्ध है। अगर हॉलमार्क 750 है, तो यह सोना 75.0 प्रतिशत शुद्ध है। अगर हॉलमार्क 916 है, तो सोना 91.6 प्रतिशत शुद्ध है। अगर हॉलमार्क 990 है, तो सोना 99.0 प्रतिशत शुद्ध है। अगर हॉलमार्क 999 है, तो सोना 99.9 प्रतिशत शुद्ध है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top